किस–किस को मिलेगा मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ

नमस्कार दोस्तों !

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने जब से लाडली बहना योजना को जब से शुरू किया है तब से मध्य प्रदेश की महिलाओं को भारी राहत मिली है ,क्योंकि इस योजना के तहत मध्य प्रदेश की महिलाओं को प्रति महीने की 10 तारीख को ₹1000 प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदान किया जाता है । मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा यह पैसा महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए और घरेलू खर्चों को पूरा करने के लिए दिया जाता है । आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा जो आवास योजना दी जा रही है उसकी क्या प्रक्रिया रहेगी और इसका लाभ कैसे लिया जा सकता है । क्या प्रधानमंत्री आवास योजना बंद कर दी गई है या फिर प्रधानमंत्री आवास योजना में किसी का नाम नहीं जुड़ सकता इन सभी के बारे में जानने का प्रयास करेंगे।

लाडली बहना योजना के साथ मुख्यमंत्री आवास योजना –

20230919 213803

शिवराज सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत एक और योजना को जोड़ दिया गया है जिसे मुख्यमंत्री आवास योजना नाम दिया गया है इस योजना को लाडली बहना योजना के साथ ही प्रदान किए जाने की घोषणा की गई है । प्रदेश की वे महिलाएं जो प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित रह गई या फिर जिनका प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम नहीं आया है उनके लिए बहुत ही लाभदायक रहेगी और इस योजना का लाभ भी ले पाएंगे ।

लाडली बहना योजना –

इस योजना के अंतर्गत अभी तक कुल मिलाकर तीन किस्ते प्रदेश सरकार के द्वारा प्रदेश की महिलाओं को ट्रांसफर कर दी गई हैं । साथ ही इन किस्तों के बीच पढ़ने वाला रक्षाबंधन का त्यौहार पर महिलाओं के भाई अर्थात शिवराज सरकार के द्वारा प्रति खाते में₹250 को भी ट्रांसफर किया गया है। प्रदेश की महिलाओं को प्रति महीने की 10 तारीख को₹1000 की राशि शिवराज सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जाती है जो उनके जीवन यापन और आर्थिक स्थिति के सुधार के लिए दी जाती है।

लाडली बहना योजना अगली किस्त में बढ़ जाएगी राशि–

शिवराज सरकार के द्वारा यह घोषणा करी गई है कि प्रदेश की जिन महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत ₹1000 ट्रांसफर किए जाते हैं जो आगे चलकर धीरे-धीरे करके₹3000 तक ट्रांसफर किए जाएंगे । यह राशि₹1000 से लेकर₹1500,1500 से 2000 और 2000 से लेकर 2500 और 2500 से लेकर ₹3000 तक किए जाएंगे। मध्य प्रदेश सरकार ने इस किस्त को बढ़ाने का अभी आदेश नहीं दिया है लेकिन आगे चलकर यह संभावना है कि एक या दो किस्त के बाद₹1000 की राशि को बढ़ा दिया जाएगा ।

मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ कैसे लें –

लाडली बहना योजना के साथ ही मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदेश की उन महिलाओं को दिया जाएगा जिन महिलाओं के नाम प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित हैं । मुख्यमंत्री आवास योजना में अभी तक आवास योजना की राशि को निश्चित नहीं किया गया है लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना की तरह ही इस राशि को रखा जा सकता है। मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आप अपनी पंचायत में संपर्क कर सकते हैं । मुख्यमंत्री आवास योजना में आवश्यक डॉक्यूमेंट आधार कार्ड, बैंक पासबुक और आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आवश्यक होता है ।

लाडली बहना योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के फॉर्म कब से भरे जाएंगे—

दोस्तों मुख्यमंत्री आवास योजना को माननीय मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 17 सितंबर को घोषित किया गया है इस योजना के आवेदन 17 सितंबर से लेकर 5 अक्टूबर तक किए जाएंगे । मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ उन्हें महिलाओं को मिलेगा जो गरीब हैं अर्थात जिनके पास चार पहिया वाहन नहीं है, कच्चा मकान है और जिनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में नहीं आ पाया है ।

मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ किसे नहीं मिलेगा—

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ उन महिलाओं को अथवा उन परिवारों को नहीं दिया जाएगा जो परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले चुके हैं । मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना का पात्र होना आवश्यक है जिसके बारे में मैंने ऊपर बताया है । यह लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनके नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में निरस्त हो गए थे । जिन परिवारों के नाम MIS पोर्टल पर पंजीकरण होने से छूट गए थे ।

Leave a Comment