बागेश्वर धाम बालाजी का सच जानकर हुए लोग हैरान

नमस्कार दोस्तों !

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे बागेश्वर धाम बालाजी के बारे में और यहां आयोजित होने वाली कथाओं के साथ-साथ धार्मिक अनुष्ठान के बारे में । बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी आजकल कहीं पर भी कथा का समापन करके वापस अपने बागेश्वर धाम आश्रम पर आकर दिव्य दरबार का आयोजन करते हैं । कई सालों से चला आ रहा बागेश्वर धाम आश्रम पर जो नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाता है ,वह भंडारा निरंतर चल रहा है । आज की पोस्ट में हम बात करेंगे बागेश्वर धाम आश्रम पर वर्तमान समय में भक्तों की अर्जी कैसे लग सकती है ।

बागेश्वर धाम आश्रम पर आयोजित होने वाला दिव्य दरबार—

दोस्तों आज से कुछ महीने पहले या फिर यूं कहें कुछ साल पहले जब बागेश्वर धाम पर बहुत बड़ी मात्रा में भीड़ नहीं हुआ करती थी तब बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महाराज मंगलवार और शनिवार को तो दिव्य दरबार का आयोजन किया करते ही थे लेकिन इसके अलावा भी वे समय मिलने पर अन्य दिनों में भी दिव्य दरबार लगा दिया करते थे । पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी जहां कहीं पर भी कथा करने के लिए जाते हैं और जैसे ही कथा समाप्त होती है तुरंत मौका मिलते ही अथवा समय मिलते ही बागेश्वर धाम आश्रम पर आकर दिव्य दरबार लगा लेते हैं और लोगों की समस्याएं सुनते हैं और आशीर्वाद देते हैं। आश्रम पर आयोजित होने वाला दिव्य दरबार का कोई निश्चित समय नहीं होता इसके लिए बागेश्वर धाम महाराज को समय रहते अचानक डिसीजन लेना पड़ता है । अगर आप बागेश्वर धाम आश्रम पर दिव्य दरबार का हिस्सा होना चाहते हैं तो आपको उनके ऑफिशल युटुब चैनल पर इसकी जानकारी मिल सकती है कि वह कब दिव्य दरबार लगाएंगे ।

हाल ही में समाप्त हुई कथा —

छतरपुर जिले के बड़ा मलहरा में तीन दिवसीय कथा का समापन करके बागेश्वर धाम आश्रम पर दिव्य दरबार का आयोजन किया जिसमें सैकड़ो लोगों ने भाग लिया। दरबार में हर किसी की अर्जी तो नहीं लग पाती लेकिन बालाजी की कृपा से दर्जनों लोगों की अर्जी स्वीकार हो जाती है। बागेश्वर धाम आश्रम पर इसी तरह अन्य शहरों से लौटकर कुछ दिन के लिए दिव्य दरबार आश्रम पर ही लगाया जाएगा। बागेश्वर धाम से बाहर अन्य शहरों में कथा के दौरान भी समय मिलने पर दिव्य दरबार का आयोजन किया जाता है जिसमें लोगों की समस्याएं सुनकर उनका निराकरण किया जाता है ।

दीक्षा समारोह बागेश्वर धाम आश्रम—

वर्तमान समय में बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि धाम पर दीक्षा समारोह का आयोजन किया जाएगा । दीक्षा समारोह का समय 17 सितंबर 2023 का रखा गया है । बागेश्वर धाम आश्रम पर लाखों की संख्या में भक्त हर रोज आते हैं और इस समारोह में भी हजारों लोग हिस्सा ले सकते हैं और कई बार लिया भी है । दीक्षा समारोह का समय दोपहर का रखा गया है इसी समय सभी लोग समय से बागेश्वर धाम श्री बालाजी के दर्शन करके समारोह में शामिल हो जाएंगे । दीक्षा के बाद लोगों को यह बताया जाता है कि आप सामूहिक जीवन किस प्रकार व्यतीत करेंगे और आपको किस प्रकार की सावधानियां रख कर बालाजी श्री हनुमान जी महाराज की सेवा करनी है ।

दिव्य दरबार का आयोजन—

17 सितंबर 2023 को बागेश्वर धाम आश्रम पर दरबार का आयोजन किया जाएगा जिसमें लाखों भक्त शामिल होंगे लेकिन इसके लिए कोई टोकन की व्यवस्था नहीं होगी । जिसकी भी अर्जी स्वीकार होगी वह स्वयं बालाजी श्री हनुमान जी महाराज की कृपा से होगी लाखों की संख्या में बालाजी की प्रेरणा से श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी जिसको भी बुलाएंगे उसी की अर्जी स्वीकार मान ली जाती है और उसी का पर्चा बन जाता है। बीते दो दिनों पहले भी बागेश्वर धाम आश्रम पर दिव्य दरबार का आयोजन किया गया है जिसमें लाखों लोग शामिल रहे भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि लोगों को बैठने के लिए जगह नहीं मिलती ।

      आज से कुछ महीने पहले जब बागेश्वर धाम आश्रम पर भारी मात्रा में भीड़ नहीं हुआ करती थी तो लोगों को टोकन के माध्यम से बुलाया जाता था और अर्जी स्वीकार हो जाती थी । वर्तमान समय की बात करें तो टोकन बंद हो चुका है क्योंकि भीड़ इतनी ज्यादा हो जाती है कि लोगों को टोकन कम पड़ जाते हैं और उनकी जानकारी भी नहीं ली जा सकती क्योंकि लाखों लोगों को टोकन देना संभव नहीं होता । वर्तमान में बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से मिलने के लिए लोग बेकाबू हैं । उनका आशीर्वाद पाने के लिए लोग तरस रहे हैं परंतुबागेश्वर धाम पीठाधीश्वर श्री धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी इस व्यक्ति से मिल पाते हैं जिसकी अर्जी स्वीकार हो जाती है। 

Leave a Comment