लाड़ली बहना योजना 3.0 के साथ बहनों को मिलेगा फ्री घर

नमस्कार दोस्तों !

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे लाडली बहना योजना 3.0 के बारे में की कौन-कौन सी महिलाएं इस योजना के पात्र रहेंगी और कैसे इसका आवेदन किया जाएगा । लाडली बहना योजना जब से शुरू हुई है तब से बीच-बीच में इसके आवेदन रोक दिए गए थे जिस वजह से मध्य प्रदेश की कुछ महिलाएं इस योजना से वंचित रह गई थी । लाडली बहना योजना के लिए मध्य प्रदेश की महिलाओं की क्या उम्र होना चाहिए और इस योजना में कौन-कौन से लाभ हो सकते हैं इन सभी के बारे में जानेंगे ।

एललाड़ली बहना योजना 3.0 की शुरुआत —

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा 17 सितंबर 2023 को यह घोषणा की गई है कि इस योजना के अंतर्गत अब महिलाओं को घर भी दिया जाएगा । इस योजना में ऐसे परिवारों को घर दिया जाएगा जो 2011 की जनगणना में शामिल है और साथ ही उनके पास कच्चे मकान है और चार पहिया वाहन नहीं है । इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं की आयु को 23 वर्ष से 60 वर्ष तक की आयु को अनिवार्य माना गया है ।

आवास योजना का लाभ —

लाडली बहना योजना में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान ने 17 सितंबर 2023 को यह घोषणा करी है कि मध्य प्रदेश की सभी बहनों को अथवा महिलाओं को इस योजना के साथ-साथ आवास योजना का लाभ भी दिया जाएगा । आवास योजना का लाभ उन्हें महिलाओं को मिलेगा जिन्होंने आवास योजना का लाभ मध्यप्रदेश सरकार के द्वारा नहीं लिया है ।

लाडली बहना योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज—

लाडली बहना योजना के लिए जिन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है उसी के अनुसार आवास योजना का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड परिवार की समग्र आईडी और बैंक का खाता क्रमांक अनिवार्य है ।

लाडली बहना योजना के लिए कैसे करें आवेदन—

लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है । रजिस्ट्रेशन करते समय आपका मोबाइल नंबर अनिवार्य है आपको आवेदन करते समय वही मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करवाना है जो मोबाइल नंबर आपका आधार कार्ड और खाता क्रमांक से लिंक होता है । लाडली बहना योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक गांव की आंगनवाड़ी शाखा के अंतर्गत कैंप भी लगाए जाते हैं जिसमें पंचायत के सभी कर्मचारी गांव के लोगों की सुविधा के लिए इस योजना के लिए आवेदन करते हैं । आप अपनी पंचायत जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और लाभ ले सकते हैं।

शहर की महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना —

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा जो शहर के गुंडा मवाली अथवा रेत माफियाओं के द्वारा जो जमीन ली गई है इस जमीन को गरीबों में बताकर गरीबों के लिए आवास उपलब्ध कराए जाएंगे । यह जमीन अथवा आवास ऐसी महिलाओं को दिया जाएगा जिनका शहर में अपना कोई मकान है मगर जगह बहुत कम है अथवा कच्चा मकान है । प्रमुख रूप से उन महिलाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा जिनके पास शहर में कच्चे मकान हैं अगर दो कैमरे वाला मकान है और वह पक्की छत वाला है तो वह परिवार इस योजना का हकदार माना जाएगा और इस योजना का लाभ ले सकता है । लेकिन इस योजना का लाभ उन परिवारों को नहीं मिलेगा जिनके पास 10— 12 कमरे हैं और पक्की छत वाले हैं इनकी बावजूद भी उनके पास थोड़ा बहुत कच्चा मकान है।

मासिक आय अगर ₹12000 से कम है तो लाभ कैसे लें —

मध्य प्रदेश में निवास करने वाले हर उसे व्यक्ति की मासिक आय को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया जाएगा की लाडली बहना योजना के साथ-साथ जो आवास योजना का लाभ दिया जा रहा है उसके पात्र हैं या नहीं । दोस्तों मध्य प्रदेश में निवास करने वाले ऐसे परिवार जिनकी मासिक आय ₹12000 से कम है वह इस योजना के लिए योग्य हैं और इसका लाभ ले सकते हैं ।

जिनके पास जमीन है वह कैसे लाभ लें —

मध्य प्रदेश के जिन परिवारों के पास ढाई एकड़ सिंचित जमीन और 5 एकड़ असंचित जमीन है वह इस योजना के पात्र माने जाएंगे । इसके अलावा अन्य कोई जमीनी जायदाद है तो वह परिवार इस योजना के लाभ के हकदार नहीं होंगे । मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह साफ तौर पर मना कर दिया है कि जिन परिवारों के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन होगी वह परिवार इस योजना का हकदार नहीं माना जाएगा ।

लाडली बहना आवास योजना की पात्रता —

इस योजना का लाभ लेने के लिए वह परिवार योग्य नहीं माना जाएगा जिसके पास चार पहिया वाहन है जैसे ट्रैक्टर, कर, ट्रक इत्यादि । जिनके पास मोटरसाइकिल, स्कूटर है वह लोग इस योजना के पात्र माने जाएंगे मगर कोई चार पहिया वाला वहां नहीं होना चाहिए ।

शिवराज सिंह चौहान का सपना—

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह संकल्प लिया है कि उनके प्रदेश में कोई भी परिवार कच्ची झोपड़ी में अथवा कच्ची मकान में ना रहे । माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने यह संकल्प लिया है कि उनके प्रदेश में किसी भी व्यक्ति के पास झोपड़ी नहीं रहेगी सबके पास अपना एक पक्की छत वाला मकान होगा ।

Leave a Comment