12 Chemistry paper Half Yearly Exams 11 December 2023 MP Board⚫️⚫️⚫️

कक्षा 12 Physics पेपर 6 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी

कक्षा 12 Hindi पेपर 7 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी

कक्षा 12 English पेपर 8 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी

कक्षा 12 Biology जीव विज्ञान पेपर 9 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी

केमिस्ट्री का पेपर डाउनलोड करने के लिए 12वीं के विद्यार्थियों को नीचे जो लिंक दिया गया है उसको क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है और परीक्षा के लिए तैयार कर लेना है आपको इसी तरीका का पेपर आने वाली परीक्षा में मिलेगा । आज के आर्टिकल में हम मुख्य रूप से बात करेंगे की रसायन विज्ञान का 12वीं का पेपर किस तरीके से विद्यार्थी हल करें और हल करने से पहले कौन-कौन सी सावधानियां को रखें ताकि पेपर में कोई प्रॉब्लम ना हो ।

कक्षा 12वीं रसायन का पेपर ऐसे करें डाउनलोड–

आपको नीचे एक लिंक दिया गया है जहां पर आपको क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद कक्षा 12वीं अर्धवार्षिक का पेपर डाउनलोड करना है इसी के माध्यम से आप परीक्षा में पेपर हल करेंगे और इसी तरीके के आपके प्रश्न मिलेंगे जिनको आपको हल करना है । परीक्षा में आपको जिस तरीके से पेपर मिलना है यह पेपर इस तरीके का है और अगर आपने इस पेपर को पूरी तरीके से हल कर लिया तो आप पूरे अंक हासिल कर सकते हैं ।

ऐसे करें परीक्षा को पास–

कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए रसायन विज्ञान ज्यादा कठिन नहीं होती क्योंकि वह 11वीं कक्षा से रसायन विज्ञान को क्रैक करके आए हैं और उनको वह सब तरीका और प्रश्न पत्र का नॉलेज है जो 12वीं कक्षा के लिए महत्वपूर्ण होता है। किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए परीक्षा का पैटर्न समझना बहुत आवश्यक होता है क्योंकि पैटर्न के आधार पर यदि कोई विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी करता है तो निश्चित रूप से वह परीक्षा में मेहनत की दम पर पर्याप्त अंक हासिल कर लेता है।

आपको परीक्षा पास करने के लिए किसी भी तरीके से सोशल मीडिया का इस्तेमाल नहीं करना है और ना ही वायरल पेपर का सहारा लेना है क्योंकि इस तरह के पेपर का अगर आप सहारा लेंगे तो वह आप नहीं तैयार कर पाएंगे जो आपको परीक्षा के लिए तैयार करना है । किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है आत्म बल और आत्मविश्वास अगर आप में यह सब नहीं है तो आप पूरा पेपर कभी भी हल नहीं कर सकती इसीलिए आप मेहनत करें और मेहनत के आधार पर ही पेपर को क्रैक करें।

रसायन विज्ञान की तैयारी करने का सबसे आसान तरीका–

रसायन विज्ञान की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले नोट्स बनाना चाहिए और जो भी विद्यालय में पढ़ाया जाता है उसे पर ध्यान दें और अच्छे से नोटिस बनाकर परीक्षा के लिए तैयार करें। नोट्स बनाने के बाद आपको उनका बंद करके नहीं रखता है समय-समय पर उनका रिवीजन करना है और परीक्षा की बेहतर तैयारी करना है इसके बाद ही आपको उसका सही रिजल्ट देखने को मिलेगा जब आप उन्हें बार-बार रिवीजन करेंगे।

परीक्षा से पहले विद्यार्थी दें ध्यान ?

परीक्षा से पहले आपको सबसे ज्यादा ध्यान देना है की परीक्षा का पैटर्न क्या है और आपको सोशल मीडिया पर हो रहे वायरल पेपर को आधार नहीं मानना है क्योंकि जो पेपर वायरल हो रहे हैं वह एक तरह के धोखे में रखने वाले पेपर हैं जो विद्यार्थियों को गुमराह कर देते हैं। कई ऐसे महानुभाव होते हैं जो विद्यार्थी का इस्तेमाल करके पैसा कमाने का जरिया बनाते हैं सोशल मीडिया को और पेपर वायरल करते हैं जबकि पेपर असली नहीं होता है और असली पेपर होने का दावा भी करते हैं। आपको असली पेपर या नकली पेपर से कोई भी लेना-देना नहीं है आपको असली तैयारी करना है अपनी किताबों से और अपने द्वारा ली गई बुक्स के माध्यम से क्योंकि यही आपको बहुत आगे ले जाएगी।

Leave a Comment

Exit mobile version