Class 11 Business Study 11 December 2023 Half Yearly MP Board⚫️⚫️

कक्षा 11 Economics पेपर 6 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी बोर्ड

कक्षा 11 Hindi पेपर 7 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी बोर्ड

कक्षा 11 English पेपर 8 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी बोर्ड पेपर

कक्षा ग्यारहवीं बिजनेस स्टडी का पेपर डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है जहां से आप पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं । 11वीं के विद्यार्थियों के लिए बहुत ही आवश्यक है कि अर्धवार्षिक परीक्षा के साथ-साथ वार्षिक परीक्षा के लिए भी एक सही रणनीति बनाकर तैयारी करें ताकि पेपर को सही तरीके से पास कर सकें और परीक्षा को परीक्षा को क्रैक कर सकें । आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे कि बिजनेस स्टडी का अध्ययन कैसे करें और 11वीं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा से संबंध है किन सावधानियां को ध्यान में रखना चाहिए ताकि उनकी परीक्षा अच्छे से क्लियर हो सके ।

सोशल मीडिया का इस्तेमाल विद्यार्थियों को हानिकारक?

सोशल मीडिया विद्यार्थियों के लिए जितना लाभदायक है उससे कहीं ज्यादा नुकसानदायक भी है ऐसा इसीलिए क्योंकि विद्यार्थियों के लिए कई तरह से पेपर वायरल कराए जाते हैं जिनका भारी नुकसान एक समाज पर पड़ता है और विद्यार्थियों के भविष्य पर भी पड़ता है। पेपर के वायरल होने पर सबसे ज्यादा प्रभाव विद्यार्थियों पर पड़ता है क्योंकि जो विद्यार्थी अध्ययन कर रहे होते हैं उनका तो पढ़ाई में मन लगता ही नहीं और दूसरा उन विद्यार्थियों का भी पढ़ाई से मन हट जाता है जो इस कक्षा में आने वाले होते हैं ।विद्यार्थियों को यह आश्वासन मिला हुआ होता है कि आने वाले समय में उनका पेपर मिल जाएगा और उन पेपरों की सहायता से वह परीक्षा को पास कर सकते हैं ।

विद्यार्थियों को मिल रहे लीक्ड पेपर–

लीक हुए पेपर से विद्यार्थियों को भारी नुकसान हो रहा है ऐसा इसीलिए क्योंकि विद्यार्थियों की मानसिकता का लेवल बिलकुल जीरो हो गया है उनके पढ़ने का नजरिया बदल गया है उनके मन में पढ़ाई करना और मेहनत करना पूरी तरीके से खत्म हो गया है वह पढ़ना ही नहीं चाहते। 90% विद्यार्थियों को अब यह लग रहा है कि सोशल मीडिया पर पेपर मिल जाते हैं इसीलिए पढ़ने की क्या जरूरत है जब पेपर मिल जाने के बाद हम अंक हासिल कर सकते हैं तो हम फालतू का टाइम क्यों बर्बाद करें । इस पर सरकार की सबसे बड़ी लापरवाही होती है सरकार कोई ध्यान नहीं देती कि आखिर पेपर क्यों लिख रहे हैं ।

पेपर लीक होने में बिहार और मध्य प्रदेश सबसे आगे–

चाहे अर्धवार्षिक परीक्षा का पेपर हो या फिर बोर्ड एग्जाम का कोई भी पेपर हो 95% यह संभावना बन रही है की आने वाले समय में फिर से पेपर लीक होगा क्योंकि इस पर सरकार कोई कार्रवाई नहीं करती और ना ही परीक्षा करवाने वाली बॉर्डर पर कोई प्रतिक्रिया होती है । मध्य प्रदेश में पिछले कई वर्षों से पेपर लीक हो रहे हैं चाहे वह अर्धवार्षिक परीक्षा के हो या फिर वार्षिक परीक्षा के लेकिन मध्य प्रदेश शिक्षा मंडल पर कोई सवाल नहीं खड़े कर रहा जिससे विद्यार्थियों का भारी नुकसान हो रहा है । पेपर लीक होने का लेवल इतना ज्यादा बढ़ गया है कि छोटी कक्षाओं से लेकर सरकारी भर्तियों के पेपर तक लीक हो जाते हैं और मेहनत करने वाले युवाओं को रोना पड़ जाता है ।

Leave a Comment

Exit mobile version