Class 11 History Paper 11 December 2023 Half Yearly MP Board⚫️⚫️

कक्षा 11 Economics पेपर 6 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी बोर्ड

कक्षा 11 Hindi पेपर 7 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी बोर्ड

कक्षा 11 English पेपर 8 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी बोर्ड पेपर

कक्षा ग्यारहवीं इतिहास का पेपर विद्यार्थियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है और इस विषय से विद्यार्थी जितना सीखना है उतना उसके जीवन के लिए भी महत्वपूर्ण होता है और 2023 की परीक्षा में अर्धवार्षिक में जितना विद्यार्थी अंक हासिल करेगा उतना आगे चलकर 2024 में वार्षिक परीक्षा में इस परीक्षा का पूरा प्रभाव देखने को मिलेगा क्योंकि इसी परीक्षा से विद्यार्थी वार्षिक परीक्षा में अपना योगदान दिखा पता है। आज के आर्टिकल में हम जानेंगे कि इतिहास का पेपर विद्यार्थी कहां से डाउनलोड करें और किस तरह से इतिहास का पेपर सॉल्व करें ।

11वीं कक्षा इतिहास का पेपर डाउनलोड कैसे करें?

इतिहास का पेपर डाउनलोड करने के लिए आपको लिंक नीचे दिया गया है उसे पर क्लिक करके आप इसका पेपर डाउनलोड कर सकते हैं जिसमें आपको बहुविकल्पीय प्रश्न के साथ-साथ ठीक वैसा ही प्रश्न पत्र दिया जाएगा जैसा आपको परीक्षा में पूछा जाना है । इतिहास का पेपर डाउनलोड करके आप थोड़ा इसका प्रैक्टिस कर सकते हैं और इसको लिखकर के भी टाइमर सेट कर सकते हैं जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपको पेपर पूरा सॉल्व करने में कितना समय लगता है और अगर आपको ज्यादा समय लगता है तो आप घर पर ही इसका प्रेक्टिस करके अपना समय सेट कर सकते हैं और तैयारी कर सकते हैं ताकि आप परीक्षा में समय से पहले पेपर सॉल्व कर सकें ।

इतिहास में विद्यार्थी कर रहे लापरवाही–

विद्यार्थी बहुत ही ज्यादा लापरवाही कर रहे हैं चाहे वह इतिहास का पेपर हो या फिर किसी और विषय का पेपर हो क्योंकि सभी विद्यार्थी एक तरह से मेहनत को किनारे कर रहे हैं वह सोशल मीडिया का बहुत ही उपयोग कर रहे हैं जिस वजह से उनकी तैयारी पर इसका पूरा प्रभाव पड़ता है और एक अच्छी तैयारी भी नहीं कर पाते । इतिहास में तैयारी करने के लिए सभी विद्यार्थियों को बहुत ही महत्वपूर्ण होता है कि वह उसे अच्छे से समझे और किसी भी टॉपिक पर लिखने के लिए उसकी गहराई को समझे इसके बाद ही उसे टॉपिक को अच्छे से लिखा जा सकता है परंतु आजकल विद्यार्थी केवल सोशल मीडिया पर लीक्ड होगा पेपर ढूंढने की कोशिश करते हैं ताकि वह पास होने के लिए किसी ना किसी तरीके से पेपर हल कर सकें ।

इतिहास का लीक पेपर–

इतिहास के लीक पेपर के द्वारा विद्यार्थी की मानसिकता खराब हो रही है ऐसा इसीलिए हो रहा है क्योंकि लीक होने के बाद विद्यार्थी यही सोचते हैं कि उनका रियल पेपर मिल जाएगा और जबकि कई बार विद्यार्थियों को इससे गुमराह कर दिया जाता है और रियल पेपर की जगह है कोई और पेपर बता दिया जाता है । इतिहास में आजकल विद्यार्थी व्हाट्सएप यूनिवर्सिटी के प्रोपेगेंडा की वजह से उतना इंटरेस्ट नहीं ले रहे हैं और किताबों की मदद तो लेते ही नहीं है जिस वजह से वह है किसी भी राजनेता के बारे में या फिर क्रांतिकारी के बारे में वह सब नहीं समझ पाए जो किताबों में रियल्टी के रूप में बताया गया है। इतिहास का कोई भी पेपर जो 2023 का हो या फिर 2022 का कई बार लीक हो गया है और उसी के आधार पर विद्यार्थियों को गुमराह किया जा रहा है।

इतिहास के पेपर से गुमराह हो रहे विद्यार्थी–

विद्यार्थियों के लिए सबसे बेहतर तरीका है कि उनको मेहनत करना चाहिए केवल मेहनत पर भरोसा करके ही किसी भी परीक्षा को करें करना चाहिए सोशल मीडिया पर तो केवल विद्यार्थियों को बेवकूफ बनाया जा रहा है । हमारी वेबसाइट पर जो भी पेपर बताए जा रहे हैं वह पूरी तरीके से रियल होते हैं और यही पेपर सब जगह वायरल हुई होते हैं । यूट्यूब पर आपको वह सब नहीं बताया जाता जो आपके यहां मिल जाता क्योंकि यूट्यूब पर बिना फेस दिखाएं वीडियो बनाई जा रहे हैं और इस आधार पर विद्यार्थियों को बेवकूफ भी बनाया जा रहा है । सभी विद्यार्थियों के लिए बहुत ही आवश्यक है कि उनको मेहनत करना चाहिए केवल मेहनत के बल पर ही किसी भी परीक्षा को क्रैक करना चाहिए ।

Leave a Comment

Exit mobile version