Class 12 Business Study 11 December 2023 Half Yearly MP Board⚫️⚫️⚫️

कक्षा 12 Economics पेपर 6 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी

कक्षा 12 Hindi पेपर 7 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी

कक्षा 12 English पेपर 8 दिसंबर 2023 अर्धवार्षिक एमपी

कक्षा 12वीं बिजनेस स्टडी का पेपर आसानी से प्राप्त हो सकता है और पेपर प्राप्त करने के लिए आपको नीचे लिंक मिलेगी जहां पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं । लिंक पर क्लिक करने के बाद पेपर को डाउनलोड करना आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है आपके लिए महत्वपूर्ण है उसे पेपर को एनालिसिस करना जब आप उसे पेपर को एनालिसिस करेंगे तो आप पाएंगे कि आने वाली परीक्षा में इसी तरीके के प्रश्न पूछे जाने हैं और अगर आपने यही प्रश्न तैयार कर लिए तो आप परीक्षा को बहुत अच्छे से करें कर पाएंगे ।

कैसे करें अर्धवार्षिक परीक्षा को पास –

अर्धवार्षिक परीक्षा को पास करना कोई बहुत बड़ी बात नहीं होती इसके लिए आप पहले से अगर तैयारी करते हैं तो आपको परीक्षा में कोई भी दिक्कत जाने वाली नहीं है और जो लोग सोशल मीडिया पर चल रहे वायरल पेपर का सहारा ले रहे हैं उनके लिए एक चीज बता देना चाहता हूं कि इस तरह का धोखा आपके साथ सही नहीं हो रहा क्योंकि सोशल मीडिया पर जो पेपर वायरल हो रहे हैं वह रियल पेपर नहीं है । हमारे द्वारा जो पेपर आपको उपलब्ध कराए जा रहे हैं वह हर जगह वायरल हैं इसी पेपर का सहारा लेकर के आप परीक्षा को पास कर सकते हैं और आपको ठीक वैसे ही प्रश्न उपलब्ध होंगे जो आपको इस पेपर में उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

अर्धवार्षिक परीक्षा का वार्षिक परीक्षा 2024 पर प्रभाव–

अर्धवार्षिक परीक्षा का प्रभाव वार्षिक परीक्षा पर पड़ता है यह पूरी तरीके से सत्य है क्योंकि यदि अर्थवर्षिक परीक्षा में आपका परफॉर्मेंस अच्छा नहीं रहा तो आप कितनी भी कोशिश करें वार्षिक परीक्षा में वह परफॉर्मेंस आप नहीं कर सकते जो आपको कर देना चाहिए। किसी भी परीक्षा में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए आपको बहुत ही जरूरी है परीक्षा से पहले एक बेहतर तैयारी करना यदि आपकी बेहतर तैयारी होगी तो आप अर्धवार्षिक परीक्षा को अच्छे से पास कर सकते हैं ।

परीक्षाओं पर सोशल मीडिया का योगदान–

चाहे अर्धवार्षिक परीक्षा हो या फिर वार्षिक परीक्षा सोशल मीडिया पर इतनी तेजी से विद्यार्थियों को गुमराह किया जाता है कि विद्यार्थी कभी समझ ही नहीं पाते कि उनका समय कहां खराब हो रहा । अफसर विद्यार्थी पुरे सोशल मीडिया पर सर्च करते हैं कि इस पेपर को कैसे सर्च करें? यह पेपर कहां मिलेगा? और रियल पेपर किस तरीके से डाउनलोड करें? कुल मिलाकर विद्यार्थी इस कंफ्यूजन में व्यस्त हैं कि उनकी असल में तैयारी कैसे हो सकती है?

सोशल मीडिया पर घूम रहा है होने के बाद विद्यार्थी तैयारी कर ही नहीं पाए क्योंकि उनको सोशल मीडिया की एडिक्शन का शिकार बनाया जा रहा है और वह किताबों को छोड़कर सोशल मीडिया का सहारा ही लेते हैं और पढ़ाई करते हैं जिस वजह से वह अंक कभी हासिल नहीं कर पाते जो उनको किताब का सहारा लेने के बाद मिल सकते हैं ।

Leave a Comment

Exit mobile version